टेलीग्राम पर जॉब ऑफर आया और महिला से 28 लाख रूपये ठग लिए

0

ऐसे ऑफर्स सुनकर कई लोग ठगों के झांसे में आ रहे हैं और लाखों की ठगी का शिकार हो रहे हैं. ताजा मामला गुरुग्राम (Gurugram) से सामने आया है. यहां एक 38 वर्षीय महिला के साथ करीब 28 लाख रुपयों का फ्रॉड हुआ है. महिला को एक फेक वेबसाइट ने वर्क फ्रॉम होम के दौरान फिल्मों को रेटिंग देने का काम करना था.

हफ्तेभर में दिल्ली-एनसीआर से ऐसा दूसरा मामला सामने आया है. इससे पहले नोएडा में भी एक महिला के साथ भी इस तरह 12 लाख रुपये ठगने का मामले दर्ज हुआ था.

पुलिस का कहना है कि दोनों पीड़ित महिलाएं एक टेलीग्राम ग्रुप का हिस्सा थीं. इस ग्रुप में आरोपियों ने ‘डबल’ रिटर्न का झांसा देकर सदस्यों से पैसे मंगाए थे.

सिनेमा क्रिटिक बनाने के नाम पर ठगी

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुग्राम सेक्टर 28 में रहनेवाली मेहा सेठी ने शिकायत दर्ज कराई है. इसमें कहा गया कि उसने बीते साल दिसंबर में टेलीग्राम पर एक प्राइवेट ग्रुप जॉइन किया था. यहां उससे एक प्रतिष्ठित अमेरिकी सिनेमा कंपनी ‘अलामो ड्राफ्ट सिनेमा’ में काम करने का ऑफर मिला था. महिला को कंपनी में बतौर मूवी क्रिटिक/एजेंट हायर किया गया था

शिकायत के मुताबिक, आरोपियों ने ग्रुप के सदस्यों को फिल्मों को रेटिंग देने के लिए एक वेबसाइट लिंक (http://www.iflixwork.com) दिया था. दिसंबर से इस साल फरवरी तक महिला ने प्रॉफिट के लालच में अलग-अलग बैंक खातों में पैसे भेजे. महिला को यकीन था कि आगे फिल्म रेटिंग का काम करके उसे ज्यादा पैसे वापस मिलने वाले हैं, इसलिए उसने परिवारवालों से भी पैसे उधार लेकर आरोपियों को भेजे. लेकिन, आगे चलकर उसे कोई पैसे वापस नहीं मिले. यही नहीं, टैक्स डिडक्सन के नाम पर उससे और पैसे मांगे गए.

महिला FIR में बताया,

आरोपियों ने अब तक मुनाफा भी नहीं भेजा, और मेरे पैसे भी वापस नहीं कर रहे हैं. इसकी बजाय टैक्स कटौती के नाम पर मुझसे और पैसे मांग रहे हैं. अब मुझे यकीन हो गया है कि मेरे साथ धोखाधड़ी हुई है. आरोपियो ने मेरी सभी सेविंग्स लेकर मुझे बर्बाद कर दिया.

एक पुलिस अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि फ्रॉड ने महिला के मूल धन को कमीशन काटकर वापस कर दिया था. इसके बाद फिर उसको और टास्क दिए गए और पैसे ऐंठे गए. महिला के साथ करीब 28 लाख की ठगी हुई है. इस संबंध में केस दर्ज कर लिया गया है और ट्रांजैक्शन डिटेल्स और फोन नंबर की जांच की जा रही है.

source by : the lallantop 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *