आईडीए अलीगढ़ की नई कार्यकारिणी समिति की हुई घोषणा

0

आईडीए अलीगढ़ की वार्षिक आम सभा की बैठक होटल आभा रीजेंसी में आयोजित की गई थी, जिसमे वर्ष 2022 की कार्यकारिणी समिति की घोषणा की गई। सभी पदाधिकारियों को निर्विरोध चुन लिया गया है। वर्ष 2022 के लिए डॉ. अमित गर्ग अध्यक्ष और डॉ. उमीत सिंह शाखा सचिव होंगे। कार्यकारिणी के अन्य निर्वाचित सदस्य हैं डॉ. मो. तारिक (निर्वाचित अध्यक्ष), डॉ अब्दुल बारी और डॉ अरबाब (उपाध्यक्ष), डॉ एम.के. जिंदल (संयुक्त सचिव), डॉ साइमा (सहायक सचिव), डॉ अमित गुप्ता (कोषाध्यक्ष), डॉ नेहा (सीडीई संयोजक), डॉ अरीना (सीडीएच संयोजक), डॉ अंशुल, डॉ तुषार और डॉ एन.बी. सिंह (कार्यकारी समिति के सदस्य), डॉ. नासिर सलाती (संपादक) और डॉ. रजत (राज्य प्रतिनिधि)।
सचिव डॉ. उमीत सिंह ने वार्षिक शाखा रिपोर्ट प्रस्तुत करी। इस अवसर पर एक व्याख्यान का भी आयोजन किया गया। व्याख्यान प्रो. विवेक शर्मा द्वारा दिया गया, जो डेन्टल कालेज के पीरियोडॉन्टिक्स और सामुदायिक दंत चिकित्सा विभाग के प्रमुख हैं। उन्होंने मसूड़ों की बीमारियों के विभिन्न पहलुओं पर अपने विचार साझा किए। हिमालया हेल्थकेयर की ओर से पंकज भारद्वाज ने भी इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में योगदान दिया।
डॉ. उमीत सिंह और डॉ. अमित गुप्ता, 26/12/2021 को प्रयागराज में आयोजित इंडियन डेंटल एसोसिएशन की राज्य स्तरीय सम्मेलन में भी शामिल हुए। इस मौके पर आईडीए के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अशोक धोबले भी मौजूद थे। अलीगढ़ शाखा के डॉ. उमीत सिंह को आईडीए में उनके योगदान के लिए उत्कृष्टता का पुरस्कार दिया गया। डॉ। उमीत सिंह ने बताया कि आईडीए के लिए वर्ष 2022 काफी महत्वपूर्ण है। आईडीए अपने 75 वर्ष पूरे कर रही है। आईडीए आने वाले वर्ष में वर्ल्ड डेन्टल कांग्रेस की मेजबानी करेगा, जिससे अंतरराष्ट्रीय मंच पर इसकी उपस्थिति बढ़ेगी। इस वर्ल्ड डेंटल कांग्रेस में दुनिया भर से बड़ी संख्या में डेंटल सर्जन शामिल होंगे। आईडीए अपनी सामाजिक जिम्मेदारी के एक हिस्से के रूप में सरकारी स्वास्थ्य एजेंसियों को अपना समर्थन दे रहा है। एक परियोजना शुरू की गई है जिसमें पूरे भारत से लार के 1 लाख नमूने एकत्र किए जाएंगे और आईडीए के विशेषज्ञ इन नमूनों का विश्लेषण करने और एक परीक्षण विकसित करने का प्रयास करेंगे जो लार से मुंह के कैंसर का प्रारंभिक चरणों में ही पता लगाने में मदद करेगा। आने वाले वर्ष में आईडीए हरित क्रांति और श्वेत क्रांति की अवधारणा पर मौखिक स्वास्थ्य क्रांति को भी लागू करेगा। इसके माध्यम से हम भारतीय आबादी के मौखिक स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार की दिशा में सक्रिय रूप से कार्य करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि आने वाले वर्ष में आईडीए अलीगढ़ झोलाछाप दंत चिकित्सकों के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाएगी और राष्ट्रीय मुख स्वास्थ्य नीति के अंतर्गत स्वच्छ मुख अभियान के तहत जनता के मुख स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *