कानपुर मेट्रो, बीना-पनकी परियोजना का उद्घाटन करेंगे PM मोदी

0

उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले लगातार राज्य में विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 28 दिसंबर को कानपुर का दौरा करेंगे. पीएम मोदी मंगलवार दोपहर करीब 1:30 बजे कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड का उद्घाटन करेंगे. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, इससे पहले प्रधानमंत्री सुबह करीब 11 बजे आईआईटी कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में भी शामिल होंगे.

अपने दौरे से एक दिन पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा,

“कानपुर में शुरू किए जा रहे विकास कार्यों से शहरी बुनियादी ढांचे में सुधार होगा और लोगों के लिए ‘ईज ऑफ लिविंग’ को बढ़ावा मिलेगा.”

नरेंद्र मोदी

पीएमओ के एक बयान में कहा गया है कि शहरी गतिशीलता में सुधार करना प्रधानमंत्री के प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से एक रहा है. कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड का उद्घाटन इस दिशा में एक और बड़ा कदम है. यह आईआईटी कानपुर से मोती झील तक पूरा नौ किलोमीटर लंबा खंड है.
पीएमओ के मुताबिक, इस मौके पर प्रधानमंत्री कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का निरीक्षण करेंगे और आईआईटी मेट्रो स्टेशन से गीता नगर तक मेट्रो की सवारी भी करेंगे. आपको बता दें कि कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना की पूरी लंबाई 32 किलोमीटर है, और इसे 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जा रहा है.

सरकारी बयान में कहा गया कि 356 किलोमीटर लंबी बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना की क्षमता लगभग 34.5 लाख मीट्रिक टन प्रति वर्ष है. मध्य प्रदेश की बीना रिफाइनरी से लेकर कानपुर के पनकी तक फैली इस परियोजना को 1500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है. यह क्षेत्र में बीना रिफाइनरी से पेट्रोलियम उत्पादों को पहुंचाने में मदद करेगी.
पीएमओ ने बताया है कि प्रधानमंत्री आईआईटी कानपुर के दीक्षांत समारोह के भी मुख्य अतिथि होंगे. दीक्षांत समारोह के दौरान, सभी छात्रों को राष्ट्रीय ब्लॉकचैन परियोजना के तहत संस्थान में विकसित एक आंतरिक ब्लॉकचैन संचालित तकनीक के माध्यम से डिजिटल डिग्री प्रदान की जाएगी. बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ब्लॉकचेन आधारित डिजिटल डिग्री की शुरुआत करेंगे, ये डिजिटल डिग्री विश्व स्तर पर सत्यापित की जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *