पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 97वीं जयंती आज, नेताओं सहित देश की बड़ी हस्तियों ने किया याद

0

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की आज 97वीं जयंती है. ग्वालियर में जन्मे अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर,1924 को हुआ था. 2014 में मोदी सरकार के आने के बाद से यह दिन सुसाशन दिवस के रूप में मनाया जाता है.

अपने कुशल नेतृत्व और राजनैतिक सूझभूज के साथ ही वह अपनी कविताओं के लिए भी जाने जाते हैं, जिनमें से अधिकतर उन्होंने हिंदी में लिखी हैं. समय समय पर अटल जी ने कभी संसद में तो कभी कही और अपनी कविताओं से लोगों पर बहुत गहरा प्रभाव छोड़ा. उन्होंने अपने पूरे राजनीतिक जीवन में कई महत्वपूर्ण विभागों को संभाला, मोरारजी देसाई की सरकार में वे विदेश मंत्री रहे और बाद में भाजपा की स्थापना कर सं 1996 में देश के प्रधानमंत्री भी बने.

अटल जी की 97वीं जयंती के अवसर पर उन्हें देश के तमा बड़े नेताओं ने उनकी जयंती पर उन्हें नमन करते हुए याद किया है. इस कड़ी में सरकार के नेताओं सहित विपक्ष के भी तमाम नेता शामिल है.

प्रधानमंत्री मोदी ने दी श्रद्धांजलि……

केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल ने कू कर कहा की- आज हमारे आदर्श, और देश तथा समाज के लिए जीवन भर समर्पित रहे श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी की जन्मजयंती पर उनके समाधि स्थल ’सदैव अटल’ पर पुष्पांजलि अर्पित की। उनके सपनों के भारत का निर्माण अब हमारा दायित्व है, जिसे पूर्ण करने हेतु हम प्रतिबद्ध हैं।

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला अटल जी को याद करते हुए लिखते है- ”सदैव अटल” स्मृति स्थल पर आज पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती पर भावपूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित किए। वे समग्र भारत को साथ लेकर चलते थे। उनका चिंतन और जीवन संघर्ष की गाथा भावी पीढ़ियों के लिए प्रेरणा है।

मप्र सीएम शिवराज सिंह चौहान कहते है- पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय #AtalBihariVajpayee जी ने पूरा जीवन मां भारती की सेवा में समर्पित कर दिया। वह ऐसे नेता थे, जो विपक्ष में भले ही रहे हों, लेकिन सरकार उन पर भरोसा करती थी और उन्होंने कई मामलों में विश्व मंच पर भारत का नेतृत्व किया

मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ अटल जी के साथ अपनी तस्वीर साझा करे हुए कहते है- देश के पूर्व प्रधानमंत्री,भारत रत्न,स्व.अटलबिहारी वाजपेयी जी की जयंती के अवसर पर उन्हें नमन करते हुए आदरांजलि अर्पित करता हूँ। मध्यप्रदेश के ग्वालियर में जन्मे अटलजी की सादगी,सरलता,सहजता,उनके सिद्धांत,प्रतिस्पर्धी व विरोधी को भी सम्मान देने का उनका व्यक्तित्व,आज भी जेहन में है।

Koo App

देश के पूर्व प्रधानमंत्री,भारत रत्न,स्व.अटलबिहारी वाजपेयी जी की जयंती के अवसर पर उन्हें नमन करते हुए आदरांजलि अर्पित करता हूँ। मध्यप्रदेश के ग्वालियर में जन्मे अटलजी की सादगी,सरलता,सहजता,उनके सिद्धांत,प्रतिस्पर्धी व विरोधी को भी सम्मान देने का उनका व्यक्तित्व,आज भी जेहन में है।

- KamalNath (@officeofknath) 25 Dec 2021

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी कहते है- दिन दूर नहीं खंडित भारत को पुन: अखंड बनाएंगे। गिलगित से गारो पर्वत तक आज़ादी पर्व मनाएंगे॥ उस स्वर्ण दिवस के लिए आज से कमर कसें बलिदान करें। जो पाया उसमें खो न जाएं, जो खोया उसका ध्यान करें॥ श्रद्धेय अटलजी को जयंती पर कोटि-कोटि नमन।

हरियाणा सीएम महोहल लाल खट्टर- सभी प्रदेश वासियों को ”सुशासन दिवस” पर हार्दिक शुभकामनाएं।
प्रदेश सरकार ई-गवर्नेंस के माध्यम से सरकारी काम-काज को सरल एवं पारदर्शी बनाने के लिए निरंतरत कार्य कर रही है, जिसके फलस्वरूप अनेक सकारात्मक परिवर्तन हुए हैं, जनता को बिना किसी बाधा के सरकारी सेवाओं का लाभ मिल रहा है।

Koo App

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह कहते है- नगर मंडल अध्यक्ष श्री रुपेश कुमार जी की अध्यक्षता में नगर उपाध्यक्ष श्री विजय कुमार जी के आवास पर आयोजित पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई जी के जन्म जयंती के अवसर पर आयोजित समारोह का हिस्सा बना ,अटल जी सच्चे अर्थों में भारत के अमूल्य रत्न थे ,राजनीति के आजाद शत्रु थे।

Koo App

यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या कहते है- राष्ट्रसेवा में अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले, हमारे प्रेरणा स्रोत, भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के पितामह, भारतरत्न परम श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती पर उन्हें शत् शत् नमन। समस्त देशवासियों को सुशासन दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।

Koo App

राष्ट्रसेवा में अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले, हमारे प्रेरणा स्रोत, भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के पितामह, भारतरत्न परम श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती पर उन्हें शत् शत् नमन। समस्त देशवासियों को सुशासन दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। #SushashanDiwas #AtalBihariVajpayee

- Keshav Prasad Maurya (@kpmaurya1) 25 Dec 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *