पिछली सरकार की तुलना में कम तेजी से बढ़ी प्रति व्यक्ति आमदनी ? विपक्ष के निशाने पर सीएम योगी

0

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले विपक्षी दल लगातार योगी आदित्यनाथ सरकार को अलग-अलग मुद्दे उठाकर निशाने पर ले रहे हैं. इसी क्रम में 23 सितंबर को समाजवादी पार्टी (एसपी) और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने प्रति व्यक्ति आय का मुद्दा उठाया.

दरअसल इस बारे में हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के आंकड़े सामने आए थे. इन आंकड़ों के हिसाब से यूपी में प्रति व्यक्ति आय बढ़ने की स्थिति वित्त वर्ष 2013 से कैसे बदली है, इस बारे में भी जानेंगे, मगर उससे पहले जान लेते हैं कि एसपी और बीएसपी का क्या कहना है.

एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर दावा किया है, ”सपा सरकार की तुलना में यूपी की भाजपा सरकार के समय में यूपी में प्रति व्यक्ति आय घटकर अब लगभग एक तिहाई रह गई है.”

वहीं बीएसपी चीफ मायावती ने ट्वीट कर कहा है, ”यूपी के लोगों की प्रति व्यक्ति आय सही से नहीं बढ़ने अर्थात यहां के करोड़ों लोगों के गरीब और पिछड़े बने रहने संबंधी रिजर्व बैंक के ताजा आंकड़े इस आमधारणा को प्रमाणित करते हैं कि भाजपा के विकास के दावे हवाहवाई और जुमलेबाजी हैं. यहां इनकी ’डबल इंजन’ की सरकार में भी ऐसा क्यों?”

क्या कहते हैं आंकड़े?

हाल ही में आरबीआई ने ‘हैंडबुक ऑफ स्टेटिस्टिक्स ऑन द इंडियन इकॉनमी, 2020-21’ जारी की थी. यह एक सालाना प्रकाशन है और इसमें न केवल पूरे भारत के लिए बल्कि अलग-अलग राज्यों के लिए भी कई मापदंडों पर विस्तृत डेटा शामिल है.

रिपोर्ट : प्रशांत सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *