सम्राट मिहिर भोज के नाम से गुर्जर शब्द हटाने के मामले ने पकड़ा तूल, दादरी में 26 सितंबर को महापंचायत

0

गौतमबुद्ध नगर: दादरी में सम्राट मिहिरभोज की प्रतिमा लगाने और उसके नाम से गुर्जर शब्द हटाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. अब गुर्जर समाज ने इस मामले में महापंचायत का आयोजन करने की घोषणा की है. महापंचायत दादरी के मिहिरभोज कॉलेज में ही होगी. यह जानकारी वीर गुर्जर महासभा के प्रदेश अध्यक्ष राहुल गुर्जर ने दी है. दूसरी ओर गुर्जर समाज के युवक सांसद सुरेंद्र सिंह नागर और विधायक तेजपाल नागर से खफा हैं.

26 सितंबर को होगी महापंचायत 
राहुल गुर्जर का कहना है कि 26 सितंबर को होने वाली महापंचायत में पूरे दिल्ली-एनसीआर और वेस्ट यूपी से लोगों को बुलाया जा रहा है. इसके लिए समाज के जिम्मेदार लोगों से फोन करके सम्पर्क किया जा रहा है. जहां सम्राट मिहिरभोज की प्रतिमा लगाई गई है, वहीं इस महापंचायत का आयोजन किया जाएगा.

 

छल का लगाया आरोप 
राहुल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने गुर्जर समाज के साथ छल किया है. समाज से धोखाधड़ी की है. सत्ता का लाभ उठाने और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने अपने नंबर बनाने के लिए समाज की अस्मिता को दांव पर लगा दिया गया है.

एक साल पहले शुरू हुआ था काम 
दादरी के डिग्री कॉलेज में गुर्जर विद्या सभा ने करीब एक साल पहले सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा लगाने की योजना पर काम शुरू किया था. दादरी समेत आसपास के क्षेत्र से सहयोग राशि लेकर अष्टधातु की 15 फुट ऊंची प्रतिमा का निर्माण करवाया गया. यह प्रतिमा विख्यात शिल्पकार राम सुतार ने बनाई है. इस प्रतिमा का अनावरण करने के लिए गुर्जर विद्या सभा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आमंत्रित किया.

नहीं जोड़े जाएंगे ये शब्द 
मुख्यमंत्री का कार्यक्रम मिलने के बाद यह बात फैल गई कि सम्राट मिहिर भोज के नाम के साथ गुर्जर शब्द जोड़ा जा रहा है. इसका ठाकुर बिरादरी ने विरोध किया. हंगामा बढ़ता देखकर मामले को शांत करने के लिए भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने बीच का रास्ता निकाला. तय किया गया कि प्रतिमा के साथ राजपूत या गुर्जर शब्द नहीं जोड़ा जाएगा.

रिपोर्ट :  प्रशांत सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *