Ranji Trophy 2024 Winner: रिकॉर्ड 42वीं बार मुंबई ने जीता रणजी ट्रॉफी का खिताब, विदर्भ का फिर से टूटा सपना

0
मुंबई ने 42वीं बार रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy 2023-24) का खिताब अपने नाम कर लिया है। 2023-24 के रणजी ट्रॉफी सीजन के फाइनल में मुंबई ने विदर्भ (Mumbai vs Vidarbha) को 169 रन से रौंदकर खिताब जीता। विदर्भ का तीसरा बार रणजी ट्रॉफी का खिताब जीतने का सपना चकनाचूर हो गया। मुंबई ने 8 साल रणजी ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया।

मुंबई ने 42वीं बार रणजी ट्रॉफी का खिताब अपने नाम कर लिया है। 2023-24 के रणजी ट्रॉफी सीजन के फाइनल में मुंबई ने विदर्भ को 169 रन से रौंदकर खिताब जीता। विदर्भ का तीसरा बार रणजी ट्रॉफी का खिताब जीतने का सपना चकनाचूर हो गया। मुंबई ने 8 साल रणजी ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया।

538 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए विदर्भ की टीम ने शानदार वापसी की। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक विदर्भ के स्कोर बोर्ड पर 248 रन लग चुके हैं। हालांकि, टीम को चैंपियन बनने के लिए 290 रन और बनाने थे, लेकिन तनुष कोटियन ने अक्षय को एलबीडब्ल्यू आउट किया और पांचवें दिन मुंबई की मैच में वापसी कराई। उनके अलावा तुषार देशपांडे और कुलकर्णी ने भी शानदार गेंदबाजी की

दरअसल, रणजी 2024 फाइनल  के फाइनल में मुंबई ने विदर्भ को हराकर 42वां बार रणजी ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया। दूसरी पारी में मुंबई ने विदर्भ को जीत के लिए 538 रनों का टारगेट दिया था। इसके जवाब में विदर्भ के लिए कप्तान अक्षय वाडेकर ने शानदार शतक जड़ा। उनके अलावा हर्ष दुबे ने 65 रन की पारी खेली। हालांकि, टीम 368 रन पर ढेर हो गई और मुंबई ने 42वीं बार रणजी ट्रॉफी 2024 का खिताब जीत लिया।

Ranji Trophy Final: अक्षय ने ठोका शतक

दरअसल, रणजी ट्रॉफी 2024 के फाइनल में मुंबई द्वारा मिले 538 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए विदर्भ टीम के कप्तान अक्षय वाडेकर (Akshay Wadkar) ने 199 गेंदों का सामना करते हुए 102 रन की पारी खेली। उनकी पारी में 9 चौके और 1 छक्का शामिल रहा। अक्षय विदर्भ को जीत दिलाने का अपनी तरफ से पूरा प्रयास करते हुए नजर, लेकिन तुषार कोटियन ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया। उनके अलावा हर्ष दुबे के बल्ले से 65 रन निकले। आदित्य सरवाते, यश ठाकुर और उमेश यादव सस्ते में पवेलियन लौटे।

तनुष कोटियन ने झटके कुल 7 विकेट

मुंबई टीम के बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों का प्रदर्शन बेहद ही शानदार रहा। फाइनल मुकाबले में विदर्भ के खिलाफ मुंबई की तरफ से तनुष कोटियन ने दोनों पारियों को मिलकर कुल 7 विकेट झटके। पहली पारी में उन्होंने 3 विकेट हासिल किए, जबकि दूसरी पारी में तनुष को 4 विकेट मिले। मुशीर खान ने दूसरी पारी में गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट झटके।

दूसरी पारी में मुशीर-अय्यर का जमकर बोला बल्ला

मुंबई टीम रणजी ट्रॉफी 2024 के फाइनल में पहली पारी में 224 रन पर ढेर हो गई थी। पहली पारी में मुंबई की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्यादा 75 रन बनाए थे। विदर्भ टीम की तरफ से पहली पारी में हर्ष दुबे और यश ठाकुर ने 3-3 विकेट, जबकि उमेश को 2 और आदित्ये को एक सफलता मिली थी।

इसके बाद मुंबई की दूसरी पारी में खराब शुरुआत के बाद मुशीर खान का बल्ला जमकर गरजा। मुशीर ने 326 गेंदों का सामना करते हुए 136 रन की पारी खेली। कप्तान अंजिक्ये रहाणे 73 रन बनाकर आउट हुए। श्रेयस अय्यर के बल्ले से 95 रन निकले। शम्स मुलानी ने अर्धशतक जड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *