इजरायल और फिलिस्तीन के बीच छिड़ी जंग

0

मिडिल ईस्ट में एक बार फिर तनाव का माहौल बन रहा है। इजरायल और फिलिस्तीन (Israel Palestine War) के बीच फिर से जंग की स्थिति बन गई है। फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास ने इजरायल के तीन शहरों पर रॉकेट अटैक कर दिया है। सुबह करीब 8 बजे रहे होंगे, हमास ने तेल अवीव, स्देरोट और अश्कलोन शहर में 5 हजार रॉकेट दाग दिए। ये सभी रॉकेट रिहायशी इमारतों पर गिराए गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें 5 लोगों की मौत हो गई है, जबकि इस हमले में 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। मरने वालों का आंकड़ा और बढ़ सकता है।

इतने बड़े पैमाने पर हुए हमले के बाद इजरायल में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने तुरंत आपातकालीन बैठक बुलाई और युद्ध का ऐलान कर दिया है। नेतन्याहू और रक्षा मंत्री तेल अवीव में हाई लेवल मीटिंग कर रहे हैं। देश के सभी नागरिकों को अलर्ट कर दिया गया है। सभी से घर के अंदर ही रहने को ही कहा गया है।

किसने ली हमले की जिम्मेदारी, क्या है प्लान?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास ने इन हमलों की जिम्मेदारी ली है। हमास के नेता मोहम्मद डेफ ने बयान जारी करते हुए कहा कि ‘हमास ने इजरायल के खिलाफ मिलिट्री ऑपरेशन शुरू करने का ऐलान किया है। इस ऑपरेशन का नाम ‘ऑपरेशन अल-अक्सा स्टॉर्म’ रखा गया है। पांच हजार रॉकेट का यह हमला, इसी ऑपरेशन की शुरुआत है।’ साथ ही डेफ ने कहा है कि, ‘हमने यह फैसला किया है कि अब बहुत हो गया। हम सभी फिलिस्तीनियों से इजरायल का सामना करने का आग्रह करते हैं।’

हमास के हमले के बाद इजरायल क्या कर रहा है?
इजरायल की सेना ने भी कहा है कि वो जंग के लिए तैयार है। आर्मी ने अपने सैनिकों के लिए ‘रेडिनेस फॉर वॉर’ का अलर्ट जारी किया है। दरअसल, हमास के हमले के बाद इजरायल के विदेश मंत्री ने विडियो जारी करते हुए कहा है कि, हमास के आतंकियों ने आज सुबह एक गंभीर गलती की और इजरायल के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया। इजरायल सुरक्षा एजेंसियों के जवान हर स्थान पर दुश्मन से लड़ रहे हैं। मैं इजरायल के सभी नागरिकों से सुरक्षा निर्देशों का पालन करने का आह्वान करता हूं। इजरायल इस युद्ध को जीत लेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *