नए कानून मंत्री बने अर्जुन राम मेघवाल

0
लोकसभा चुनाव 2024 से करीब साल भर पहले गुरुवार (18 मई) केंद्रीय मंत्रिपरिषद में चौंकाने वाला बदलाव देखने को मिला. संसदीय कार्य राज्य मंत्री #अर्जुन_राम_मेघवाल को विधि और न्याय (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री बना दिया गया.
वहीं किरेन रिजिजू को विधि और न्याय मंत्री के पद से हटाकर पृथ्वी विज्ञान मंत्री बनाया गया.
देश के नए कानून मंत्री बनाए गए अर्जुन राम मेघवाल  (Arjun Ram Meghwal)अपनी पारंपरिक वेशभूषा धोती कुर्ते और राजस्थानी पगड़ी के साथ एक अलग ही पहचान रखते हैं. केंद्र सरकार की ओर से उन्हें कार मिली हुई है, लेकिन मेघवाल अक्सर साइकिल से संसद भवन आते हैं. वह बागड़ी बोली के गीतों का शौक रखते हैं.

2009 में हुई राजनीतिक जीवन की शुरुआत
मेघवाल के राजनीतिक जीवन की विधिवत शुरुआत साल 2009 में हुई. 2009 में उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से वॉलन्टियर रिटायरमेंट लेकर बीजेपी के टिकट पर बीकानेर लोकसभा से पहला चुनाव जीता. उसके बाद उन्हें पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं हुई. वह 2014 के लोकसभा चुनाव में दूसरी बार सांसद निर्वाचित हुए. केंद्र सरकार में वित्त व कंपनी मामलों के राज्य मंत्री, संसदीय कार्य मंत्री, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण राज्य मंत्री रह चुके मेघवाल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीकानेर से लगातार तीसरी बार सांसद चुने गए.

केंद्र में मेघवाल का कद बढ़ाए जाने को राज्‍य के विधानसभा चुनाव के लिए कमर कस रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा राज्‍य में दलित मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने एक कोशिश भी कहा जा सकता है. राजस्‍थान में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं.

सरकार ने कानून मंत्री किरेन रिजिजू का विभाग बदल दिया है। रिजिजू को अब अर्थ साइंस मंत्रालय दिया गया है। रिजिजू की जगह अब अर्जुन राम मेघवाल लॉ मिनिस्टर होंगे। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि मेघवाल को स्वतंत्र प्रभार सौंपा गया है। मेघवाल के पास संसदीय मामलों के राज्य मंत्री का जिम्मा भी है।

रिजिजू के अलावा कानून राज्य मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल का भी मंत्रालय बदला गया है। उन्हें अब स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री बनाया गया है।

रिजिजू को रविशंकर प्रसाद की जगह जुलाई 2021 में कानून मंत्री नियुक्त किया गया था। 2019 में उन्हें खेल मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *