Corona Alert: ओमिक्रॉन से पहली मौत की पुष्टि, दिल्ली-महाराष्ट्र समेत इन राज्यों के लिए चिंता का विषय

0

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि चार जनवरी को पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण के 25.2 लाख मामले दर्ज किए गए। यह महामारी की शुरुआत के बाद से एक दिन का सबसे ऊंचा आंकड़ा है। चार जनवरी को समाप्त हुए सप्ताह में सामने आए कुल मामलों के करीब 65 फीसदी अमेरिका, यूके, फ्रांस, इटली और स्पेन में मिले थे।

देश में आठ दिन में 6.3 फीसदी बढ़ गए मामले
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि पिछले आठ दिनों में भारत में कोरोना के मामलों में 6.3 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। 29 दिसंबर को केस पॉजिटिविटी 0.79 फीसदी थी, जो पांच जनवरी को 5.03 फीसदी हो गई। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, झारखंड और गुजरात चिंता के विषय बने हुए हैं।

ओमिक्रॉन से दुनियाभर में 108 लोगों की मौत
संयुक्त सचिव ने बताया कि देश के 28 जिलों में साप्ताहिक पॉजिटिविटी 10 फीसदी से अधिक है। मंत्रालय के अनुसार 15 से 18 वर्ष की आयु के 7.40 करोड़ बच्चे कोविड टीकाकरण के लिए पात्र हैं। लव अग्रवाल ने बताया कि पूरी दुनिया में अभी तक कोरोना वायरस के नए और संक्रामक वैरिएंट ओमिक्रॉन से 108 मौतों की पुष्टि हुई है।

31 दिसंबर को हुई थी ओमिक्रॉन से पहली मौत
राजस्थान के उदयपुर में 31 दिसंबर को एक कोरोना वायरस से संक्रमित 71 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई थी। इसे लेकर संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि तकनीकी रूप से यह मौत ओमिक्रॉन वैरिएंट से संबंधित थी। वह मरीज बुजुर्ग था और उसे डायबिटीज समेत कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं थीं। इस व्यक्ति की बुधवार को आई रिपोर्ट में उसके ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *