Aligarh News: ए प्लस नैक ग्रेडिंग से चूका AMU , मिली ए ग्रेडिंग

0

Aligarh News: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय 0.02 अंक कम रहने के कारण ए प्लस नैक ग्रेडिंग से चूक गया. एएमयू को 3.24 सीजीपीए के साथ ए नैक ग्रेडिंग मिली है. नैक यूजीसी का ही हिस्सा है. यह देशभर के विश्वविद्यालयों, उच्च शिक्षण संस्थानों, निजी संस्थानों में गुणवत्ता को परखकर ग्रेड देता है

एएमयू को नवंबर के अंतिम सप्ताह में आयोजित राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) की समीक्षा में 3.24 के संचयी ग्रेड प्वाइंट औसत (सीजीपीए) के साथ ए ग्रेड मिली है. एएमयू ने पिछले चक्र ग्रेडिंग सिस्टम में पांच बिंदुओं वाले पैमाने की तुलना में सात अंकों के पैमाने पर 4 में से 3.24 लगभग 81 प्रतिशत स्कोर किया. संपूर्ण नैक मूल्यांकन को दो भागों अर्थात् मात्रात्मक मैट्रिक्स (QnM) और गुणात्मक मैट्रिक्स (QlM) में विभाजित किया गया था, जिसका नैक पीयर टीम द्वारा अलग-अलग मूल्यांकन किया गया था. एएमयू केवल 0.02 अंक से ए+ ग्रेड प्राप्त करने से चूक गई. यह ग्रेडिंग पांच साल के लिए वैध होगी.

नैक ग्रेडिंग क्या है

नैक, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का हिस्सा है. नैक देशभर के विश्वविद्यालयों, उच्च शिक्षण संस्थानों, निजी संस्थानों में गुणवत्ता को परखकर ग्रेड देता है. नैक की ओर से टीम संस्थान का निरीक्षण करती है. निरीक्षण में शिक्षण सुविधाएं, रिजल्ट, इन्फ्रॉस्ट्रक्चर, माहौल आदि की जानकारी ली जाती है. इस आधार पर नैक की यह टीम अपनी रिपोर्ट जमा करती है. इससे कॉलेज को सीजीपीए दिया जाता है, जिसके आधार पर ग्रेड जारी होता है.

आठ प्रकार की होती है नैक ग्रेडिंग

सीजीपीए के आधार पर नैक ग्रेडिंग 8 प्रकार की होती है.

  1. 3.76-4.00 – ए ++
  2. 3.51-3.76 – ए +
  3. 3.01-3.50 – ए
  4. 2.76-3.00 – बी ++
  5. 2.51-2.75 – बी +
  6. 2.01-2.50 – बी
  7. 1.51-2.00 – सी
  8. 1.50 से कम – डी

ए नैक ग्रेडिंग पर एएमयू वीसी ने दी बधाई

एएमयू कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि एनएएसी ग्रेड ए, जो हमारे शिक्षकों एवं छात्रों की कड़ी मेहनत का परिणाम है. एएमयू की शिक्षण एवं अनुसंधान में अग्रणी होने की निरंतर प्रतिबद्धता का परिचायक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *