अडानी ग्रुप बनाएगा देश का सबसे लंबा गंगा-एक्सप्रेसवे, यूपी सरकार ने किया ऐलान

0

योगी सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना गंगा एक्सप्रेसवे के निर्माण का जिम्मा अडानी समूह को दिया गया है। ऐसे में प्रयागराज से मेरठ तक प्रस्तावित 594 किमी लंबे छह लेन गंगा एक्सप्रेसवे को अडानी समूह व आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स बनाएगा। बता दें कि यह एक्सप्रेसवे देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बताया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक इसका शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी इसी साल दिसंबर के अंत तक कर सकते हैं।

2023 तक बनाने का लक्ष्य: करीब 36,000 करोड़ रुपये की इस परियोजना को चार चरणों में पूरा किया जायेगा। साथ ही इसे दिसंबर 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है। इसके निर्माण को लेकर भूमि अधिग्रहण का कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है। एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ औद्योगिक कॉरिडोर बनाये जाएंगे। बता दें कि यूपी एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने इस प्रोजेक्ट को 12 पैकेज और चार ग्रुप में बांटा है।

चार चरणों में होगा काम: जिसमें पहले चरण का काम मेरठ से अमरोहा तक आईआरबी को मिला है। अमरोहा से प्रयागराज तक तीन चरणों का काम अडानी इंटरप्राइजेज को दिया गया है। इसमें जहां आईआरबी समूह 5,039 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण कार्य करेगा, वहीं अडानी अन्य तीन चरणों में 5,647 रुपये, 5,810 रुपये और 5,626 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निर्माण का प्रस्ताव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *