घर के सामने पड़े कचरे से हैं परेशान, डायल करें ये नंबर हो जाएगा समाधान

0

गौतमबुद्धनगर: योगी सरकार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को नई उड़ान देने जा रही है. अब एक फोन कॉल और व्हाट्सएप मैसेज करने पर कचरा एंबुलेंस आपके घर के सामने से कचरा उठा ले जाएगी. फिर इस कूड़े को सी एंड डी वेस्ट प्लांट में ले जाएगी. जहां इसमें से गीले और सूखे कूडे़ को अलग-अलग कर खाद बनाई जाएगी.

 

इस एंबुलेस व्यवस्था से गंदगी से मिलेगी राहत
अगर नोएडा की कॉलोनी और सोसाइटी में घरों के सामने कूड़ा पड़ा है. कोई भी कर्मचारी इसे उठाने के लिए नहीं आ रहा तो ऐसी स्थिति में आपको एक फोन कॉल या मैसेज करना होगा. जिसके बाद आपके घर के बाहर कूड़ा उठाने के लिए कचरा एंबुलेंस आएगी और कूड़ा उठाकर ले जाएगी. यह सुविधा मुफ्त होगी. इसके लिए किसी को कोई भुगतान नहीं करना होगा. रोज आने वाली गाड़ी अपने समय के अनुसार ही आएगी. हालांकि, इस सुविधा का लाभ केवल आपातकाल की स्थिति में ही मिल सकेगा.

किस शहर में मिलेगी ये सुविधा
यह सुविधा यूपी के नोएडा में दी जाएगी. नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) के अफसरों के मुताबिक, शहर के कई सेक्टरों में सेग्रिगेटेड गीले कूड़े से खाद बनाई जा रही है. इस प्रक्रिया के लिए बायोमीथेनेशन और सीडब्ल्यूसी मशीन (Biomethanation and CWC Machine) लगाई गई हैं. इसके लिए अथॉरिटी, रेसिडेंस वेलफेयर एसोसिएशन को मशीन की खरीद पर 90 फीसद तक सब्सिडी दे रही है.

 

लोग खुद भी बना सकते हैं कूड़े से खाद

बताया जा रहा है कि लोग अपने घर और सोसाइटी में भी गीला कूड़ा अलग करके एक जगह जमा कर मशीन की मदद से खाद बना सकते हैं. इसका इस्तेमाल अलग-अलग तरह से कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *