इस्राइल और फिलिस्तीन के समर्थन को लेकर दो धड़ों में बटे देश

0

Israel Hamas Conflict World War 3 Countdown Signs Middle East New Front: इजराइल और हमास के बीच जारी जंग के बीच ने तीसरे विश्वयुद्ध के संकेत दिए हैं। दरअसल, इसकी जमीन पिछले साल यूक्रेन और रूस युद्ध ने तैयार की। उस दौरान भी दुनिया दो धड़ों में बंटी थी और अब इजराइल-हमास के बीच जारी जंग ने दुनिया का ध्यान मिडिल ईस्ट की तरफ मोड़ दिया है। कहा जा रहा है कि इजराइल और हमास के बीच जंग ने वर्ल्ड वॉर का नया फ्रंट तैयार कर दिया है। इस जंग में भी दुनिया के दो धड़ों में बंटने के बाद कहा जा रहा है कि कभी भी, किसी भी वक्त तीसरे विश्व युद्ध का सायरन बज सकता है।

तीसरे विश्वयुद्ध की आहट इसलिए क्योंकि इजराइल हमास के बीच जंग से पहले दुनिया में कुछ चुनिंदा वॉर फ्रंट थे। इनमें रूस Vs यूक्रेन, इजराइल Vs इरान, लीबिया Vs इजारइल, चीन Vs ताइवान, उत्तर कोरिया Vs दक्षिण कोरिया, नाइजर Vs फ्रांस, पोलैंड Vs बेलारूस, रूस Vs फिनलैंड और अर्मेनिया Vs अजरबैजान शामिल हैं। अब इनमें इजराइल Vs हमास का नया नाम जुड़ गया है।

दुनिया एक युद्ध का दंश महीने से झेल रही है। रूस-यूक्रेन में महीनों से जंग जारी है। रूस की तरफ से कई बार परमाणु हमले की चेतावनी भी जारी की जा चुकी है। अब इजराइल पर हमास के अकैट ने एक और जंग की शुरुआत कर दी है। अब इजराइल की हमास को खत्म करने की कसम के बाद तीसरे विश्व युद्ध की कयास फिर से लगाए जाने लगे हैं, क्योंकि कहा जाता है कि इजराइल के पास भी परमाणु मिसाइल है। परमाणु बम से लेस किसी देश पर ऐसा हमला किसी बहुत बड़े खतरे को बुलावा दे सकता है।

फ़िलिस्तीनियों ने इज़रायली हमलों के बाद हुए नुकसान का निरीक्षण किया।

लेबनान की एंट्री ने घी में आग डालने वाला काम कर दिया

इजराइल और हमास के बीच जारी जंग के बीच लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्ला की एंट्री ने आग में घी डालने वाला काम कर दिया है। दरअसल, इजराइल अपने कई दुश्मनों देशों से घिरा है। इनमें लेबनान भी एक है। इजराइल और लेबनान के बीच में उत्तरी हिस्से को लेकर विवाद है, जिस पर इजराइल का कब्जा है। उत्तरी हिस्से को लेबनान अपना बताता है। इसके अलावा, इजराइल एक तरफ से सीरिया से भी अपना बॉर्डर शेयर करता है। लेबनान के साथ-साथ सीरिया में भी हिजबुल्ला के आतंकियों का ठिकाना है, जिसे इरान की आर्मी सपोर्ट करती है।

ऐसे में जब इजराइल और फिलिस्तीन के बीच में जंग जारी है, तो इरान और लेबनान ने फिलिस्तीन को अपना समर्थन दिया है। लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्ला ने न सिर्फ समर्थन दिया है, बल्कि उसने तीन इजरायली ठिकानों पर दर्जनों रॉकेट और गोले भी दागे हैं। जानकारी के मुताबिक, हिजबुल्ला ने इजरायल के इलाकों में मिसाइल और मोर्टार से अटैक किया है। लेबनान की तरफ से दागी गईं मिसाइलें माउंट दोव क्षेत्र में गिरी। इजरायल ने भी लेबनान के इस हमले का जवाब दिया और कहा कि हमने लेबनानी के उन इलाकों पर अटैक किया है, जहां से गोलाबारी की गई थी।Os

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *