‘Passport to Earning’ में सम्मिलित हुए 250 विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र वितरित

0

अलीगढ़-  YuWaah (Generation Unlimited) द्वारा आयोजित कार्यक्रम ‘Passport to Earning’ में सम्मिलित हुए महर्षि विद्या मंदिर विद्यालय के 250 विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र वितरित किये गये।समापन कार्यकम में विद्यार्थियों ने अपना अनुभव साझा किया। कार्यक्रम में छात्रों ने 21वीं सदी के कौशल जैसे डिजिटल उत्पादकता, वित्तीय साक्षरता और रोजगार कौशल के बारे में सीखा है जो उन्हें भविष्य के लिए नौकरी के लिए तैयार करने पर केंद्रित है। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य श्री अनिल कुमार शर्मा जी, B-ABLE Foundation की प्रतिनिधि वोकेशनल कॉओर्डिनटर विनी भरद्वाज, विद्यालय के एकेडेमिक कॉओर्डिनटर एवं वरिष्ठ शिक्षक श्री सुधीर कुमार , कीर्ति शर्मा जी व गौरव  उपस्थित रहे। अंत में हम B-ABLE Foundation के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर(COO) श्री वेद प्रकाश शर्मा और प्रोजेक्ट हेड श्री पंकज कुमार को विशेष धन्यवाद देना चाहते हैं जिनके सहयोग के बिना यह कार्यक्रम सफल नहीं होता।

क्या है ‘Passport to Earning’ 

पासपोर्ट टू अर्निंग (पी2ई) एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो 15-24 वर्ष की आयु के युवाओं को मुफ्त, विश्व स्तरीय और नौकरी से संबंधित कौशल प्रशिक्षण प्रदान करेगा और उन्हें रोजगार के अवसरों के लिए तैयार करेगा। P2E Microsoft सामुदायिक प्रशिक्षण प्लेटफ़ॉर्म पर बनाया गया है और सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के भागीदारों द्वारा प्रदान की जाने वाली डिजिटल सामग्री प्रदान करता है।

अपने शुरुआती तीन साल के चरण में, मंच का लक्ष्य 10 मिलियन युवाओं को कुशल बनाना और 10,000 युवाओं को अच्छा रोजगार हासिल करने में मदद करना है – दोनों मामलों में कम से कम 50 प्रतिशत युवा महिलाओं को लक्षित करना। यह चरण ग्लोबल साउथ के 15 देशों तक विस्तारित होगा, जिसमें बांग्लादेश, ब्राजील, भारत, नाइजर और नाइजीरिया शामिल हैं।

एक्सेंचर, दुबई केयर्स, माइक्रोसॉफ्ट और यूनिसेफ ने प्लेटफॉर्म लॉन्च करने के लिए जेनयू के समर्थन में भागीदारी की है। एक YuWaah (GenU India) नवाचार के रूप में, P2E को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के साथ साझेदारी में भारत में संचालित किया जा रहा है। P2E 2022 में पूरी तरह सक्रिय हो जाएगा।

P2E सीखने को कमाई के मुद्दों से जोड़ने में मदद करेगा जिसका आज लाखों युवा सामना कर रहे हैं। साथ ही रोजगार और उद्यमिता के लिए कौशल विकास और प्रमाणन प्रदान करने के साथ-साथ यह मंच युवाओं को कोचिंग, सलाह और प्रशिक्षुता से जोड़ेगा।

यह काम किस प्रकार करता है

P2E मिशन सबसे अधिक वंचितों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, युवा लोगों के साथ प्रभाव को अधिकतम करना है:

  • डिजिटल अर्थव्यवस्था में स्थायी कौशल और रोजगार के रास्ते प्रदान करने के लिए सरकारी क्षमता का निर्माण
  • नौकरी-प्रासंगिक कौशल मंच, अत्याधुनिक पाठ्यक्रम और प्रमाणन तक पहुंच को सक्षम करना, और अंतत: नौकरियां।

युवा लोग अपने कौशल विकास प्रशिक्षण को पूरा करेंगे और फिर रोजगार और आजीविका के अवसरों सहित प्रमाणन और भविष्य के अवसर प्राप्त करेंगे। ये स्थानीय रोजगार वातावरण के आधार पर भागीदारों के साथ कई गतिविधियों के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे।

जैसा कि P2E प्लेटफॉर्म अनुकूलन योग्य है, यह स्थानीय स्वामित्व और देशों में सामग्री के अनुकूलन के अवसर प्रदान करता है।

P2E को दिसंबर 2021 में रिवाइरएड समिट में लॉन्च किया गया था।

रिपोर्ट – दिवाकर राघव 

9045155300

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *