निकोलस पूरन के तूफानी बैटिंग , LSG ने आख़िरी गेंद पर जीता मैच

0

RCB vs LSG: बैंगलोर और लखनऊ के मैच में निकलेस पूरन को प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया, लेकिन आखिरी ओवर में कुछ ऐसा हुआ, जिसे पढ़कर भी आपको मजा आ जाएगा.

 

Nicholas Pooran: आईपीएल के 16वें सीजन का 15वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और लखनऊ सुपरजायंट्स के बीच में खेला गया. यह मैच आरसीबी के घरेलू मैदान चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था. इस बेहद रोमांचक मैच में लखनऊ ने बैंगलोर को 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर सिर्फ 1 विकेट से मात दी. इस मैच में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिला. इस मैच में लखनऊ के निकलेस पूरन ने आईपीएल 2023 का सबसे तेज अर्धशतक बनाया. उन्होंने 15 गेंदों में 50 रन बनाकर हारे हुए मैच में लखनऊ की झोली में डाल दिया. 19 गेंदों में 62 रनों की पारी खेलने वाले निकोलस पूरन को इस मैच का प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया लेकिन आरसीबी ने अपने कप्तान फाफ के नेतृत्व में 212 रन बना दिए. आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 212 रनों का स्कोर खड़ा किया. इस मैच में सबसे ज्यादा रन कप्तान फाफ डु-प्लेसिस ने बनाए. उन्होंने 46 गेंदों में 171.74 की स्ट्राइक रेट से 79 रनों की पारी खेली. उनके अलावा ग्लेन मैक्सवेल ने भी 203.45 की स्ट्राइक रेट से 29 गेंदों में 59 रनों की पारी खेली. इस पारी में 3 चौके और 6 छक्के शामिल थे. इन दोनों से पहले विराट कोहली भी इस मैच में अपनी टीम को एक तेज शुरुआत देकर अमित मिश्रा का शिकार बने थे. विराट ने 44 गेंदों में 61 रनों की पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 4 चौके और 4 छक्के लगाए थे.

आखिरी ओवर में शुरू हुआ असली रोमांच

 

उसके बाद लखनऊ को आखिरी ओवर में जीत के लिए 5 रन चाहिए थे और उनके पास 3 विकेट बचे हुए थे. आरसीबी की ओर से हर्षल पटेल ने आखिरी ओवर किया और उसके बाद मैच का अंतिम रोमांच शुरू हुआ. हर्षल पटेल की पहली गेंद पर जयदेव उनादकट ने 1 रन लिए और स्ट्राइक पर मार्क वुड आए. हर्षल की दूसरी और बेहतरीन गेंद पर मार्क वुड बोल्ड हो गए. उसके बाद बल्लेबाजी करने मैदान पर रवि बिश्नोई आए, जिन्होंने बड़ी चालाकी से तीसरी गेंद को अपने बल्ले से टच किया और भागकर दो रन ले लिए. चौथी गेंद पर भी रवि ने 1 रन लेकर स्कोर को बराबर कर दिया. अब लखनऊ को जीत के लिए 2 गेंदों पर 1 रन की जरूरत थी और स्ट्राइक पर जयदेव उनादकट थे.

हर्षल ने पांचवी गेंद की और जयदेव ने मिड-ऑन की तरफ एक शॉट लगाया, जिसे कप्तान फाफ डु-प्लेसिस ने कैच कर लिया. इस मैच में एक बार फिर रोमांच वापस आ गया था. अब लखनऊ को जीत के लिए एक गेंद पर एक रन चाहिए था और उनके पास विकेट भी एक ही बचा था.

हर्षल ने आखिरी गेंद पर मांकडिंग के तरीके से बिश्नोई को आउट करने की कोशिश की, लेकिन अंपायर ने कहा कि वो गेंदबाजी के लिए काफी आगे निकल चुके हैं, इसलिए रनआउट मान्य नहीं है. हर्षल ने एक बार फिर छठी गेंद की और वह गेंद बल्ले में लगे बिना विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के पास गई, लेकिन वो उस आखिरी गेंद को ठीक से कलेक्ट नहीं कर पाए. जब तक में दिनेश कार्तिक ने गेंद पकड़कर थ्रो किया तब तक आवेश खान और बिश्नोई ने दौड़कर बाय में एक रन ले लिया और मैच लखनऊ के नाम कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *