IND vs WI Playing-11: पहला टी-20 मुकाबला आज, विश्व कप पर होंगी टीम इंडिया की निगाहें

0

भारत और वेस्टइंडीज के बीच आज से कोलकाता में तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज होने जा रहा है। ये तीनों मैच ईडन गार्डन्स में ही खेले जाएंगे। युवा प्रतिभाओं की मौजूदगी वाली भारतीय टीम आठ महीने बाद होने वाले टी-20 विश्व कप से पहले सही प्लेइंग-11 तैयार करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

भारत पिछले साल अक्तूबर-नवंबर में यूएई में हुए टी-20 विश्व कप में भी खिताब का प्रबल दावेदार था, लेकिन टीम लीग चरण से ही बाहर हो गई। टीम के संयोजन में कमियां नजर आईं, जिससे टी-20 कप्तान के रूप में अंतिम प्रतियोगिता में जीत का विराट कोहली का सपना भी टूट गया।

ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्तूबर से शुरू हो रहे टी-20 विश्व कप से पहले भारत का कार्यक्रम व्यस्त है और उसकी नजरें मजबूत टीम तैयार करने पर टिकी होंगी। मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की अगुआई में पांच आईपीएल खिताब जीते हैं। रोहित की अगुआई में अब टीम इंडिया सलामी जोड़ी, मध्यक्रम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी को लेकर रणनीति तैयार करना चाहेगी।

भारतीय टीम में काफी प्रतिभावान खिलाड़ी मौजूद हैं। आईपीएल के मेगा ऑक्शन में मुंबई इंडियंस ने विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को 15 करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा। मौजूदा टीम में शामिल 10 खिलाड़ियों को नीलामी में बड़े करार मिले और सभी की नजरें श्रेयस अय्यर (कोलकाता नाइट राइडर्स, 12 करोड़ 25 लाख रुपये), हर्षल पटेल (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, 10 करोड़ 75 लाख रुपये) और शार्दुल ठाकुर (दिल्ली कैपिटल्स, 10 करोड़ 75 लाख रुपये) पर टिकी होंगी।

कौन बनेगा रोहित का जोड़ीदार?
लोकेश राहुल के बाएं पैर की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण बाहर होने के कारण भारत को सबसे पहले रोहित का सलामी जोड़ीदार ढूंढना होगा। टी-20 सीरीज से पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ अहमदाबाद में तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में रोहित ने ईशान के साथ पारी का आगाज किया, जबकि बाकी दो मैच में ऋषभ पंत और शिखर धवन ने कप्तान के साथ पारी की शुरुआत की।

पहले टी-20 में ईशान को पारी का आगाज करने का मौका मिल सकता है, लेकिन बेहतरीन फॉर्म में चल रहे महाराष्ट्र के आक्रामक बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ की दावेदारी भी मजबूत है। वेंकटेश अय्यर भी कप्तान के साथ पारी की शुरुआत करने के दावेदारों में शामिल हैं।

यहीं जड़ा था कोहली ने पिछला शतक
पूर्व कप्तान विराट कोहली अगर रोहित के साथ पारी का आगाज करने उतरते हैं तो यह रोमांचक होगा। कोहली पिछले कुछ समय से उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं और उन्होंने पिछला शतक ईडन गार्डन्स के मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में नवंबर 2019 में जड़ा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *