परीक्षार्थियों के विरोध-प्रदर्शन के बाद रेलवे ने एनटीपीसी, लेवल-1 की परीक्षाएं स्थगित कीं

0

रेलवे ने अपनी भर्ती परीक्षाओं की चयन प्रक्रिया को लेकर परीक्षार्थियों के हिंसक विरोध-प्रदर्शन के बाद एनटीपीसी और लेवल-1 की परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला किया है. रेलवे के एक प्रवक्ता ने बुधवार को यह जानकारी दी.

प्रवक्ता ने बताया कि रेलवे ने एक समिति भी बनाई है, जो विभिन्न रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की ओर से आयोजित परीक्षाओं में सफल और असफल होने वाले परीक्षार्थियों की शिकायतों की जांच करेगी.

प्रवक्ता के मुताबिक, दोनों पक्षों की शिकायतें और चिंताएं सुनने के बाद समिति रेल मंत्रालय को एक रिपोर्ट सौंपेगी.

मंगलवार को रेलवे ने एक नोटिस जारी कर परीक्षार्थियों को चेतावनी दी थी कि प्रदर्शन के दौरान तोड़फोड़ सहित अन्य गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल लोगों की रेलवे में भर्ती पर हमेशा के लिए पाबंदी लगा दी जाएगी. यह चेतावनी कई जगहों पर प्रदर्शनकारी परीक्षार्थियों के रेलवे पटरियों पर धरने पर बैठने के मद्देनजर आई थी.

आपको बता दें कि मंगलवार को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में भी पुलिस और प्रदर्शनकारी छात्रों के बीच संघर्ष की खबरें सामने आईं.

यूपी तक के संवाददाता पंकज श्रीवास्तव के मुताबिक, छात्रों को रेलवे ट्रैक से हटाने के बाद पुलिस ने सलोरी, छोटा बघाड़ा और एनि बेसेंट पुलिस चौकी के इलाकों में सर्च अभियान चलाया.

मामले में विपक्ष ने क्या कहा?

बता दें कि प्रयागराज में पुलिस की कार्रवाई को लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर है. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा,

“प्रयागराज में पुलिस द्वारा छात्रों के लॉज में और हॉस्टलों में जाकर तोड़-फोड़ करना और उनको पीटना बेहद निंदनीय है. प्रशासन इस दमनकारी कार्रवाई पर तुरंत रोक लगाए. युवाओं को रोजगार की बात कहने का पूरा हक है और मैं इस लड़ाई में पूरी तरह से उनके साथ हूं.”

प्रियंका गांधी

https://twitter.com/i/status/1486001765162323970
छवि

पुलिस का क्या कहना है?

प्रयागराज के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अजय कुमार ने बताया कि यह पूरा प्रकरण कर्नलगंज थाना क्षेत्र का है. पुलिस को सूचना मिली थी कि प्रयाग स्टेशन के पास हजार की संख्या में छात्र उपद्रव कर रहे हैं और रेलवे ट्रैक जाम कर दिया है.

एसएसपी ने बताया कि पथराव के बाद ये छात्र आसपास के लॉज में जाकर छिप गए थे. पुलिस उनके लॉज में जाकर उन्हें बाहर निकालने का प्रयास कर रही थी. इस दौरान कुछ पुलिसकर्मियों ने अनावश्यक बल का भी प्रयोग किया, ऐसा वीडियो में दिखाई दे रहा है.

उन्होंने कहा कि पूरे घटनाक्रम की जांच की जा रही है और उपद्रवी छात्रों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर, जिन पुलिसकर्मियों ने अनावश्यक बल का प्रयोग किया है, उसे भी काफी गंभीरता से लिया जा रहा है और उनके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *