UP Free Tablet Yojna:यूपी सरकार 12वीं में 65 परसेंट से ज्यादा नंबर लाने वाले विद्यार्थियों को देगी मुफ्त टेबलेट

0

UP Free Tablet Yojna: यूपी सरकार 12 वीं में 65 फासदी से ज्यादा नंबर लाने पर छात्र-छात्राओं को मुफ्त में टेबलेट देगी. योगी सरकार फ्री टेबलेट योजना की तैयारियां तेज कर दी है. टीम-9 की बैठक में सीएम योगी के निर्देश के बाद यूपी के सभी जिलों के जिलाधिकारियों ने तैयारियां तेज कर दी हैं. इसके लिए सभी जिलों के तहसीलों में सेंट्रल स्टोर बनाने की तैयारी जल्द शुरू होगी.

प्रदेश में युवाओं को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण के लिए 4700 करोड़ रुपये का टेंडर दिया गया है. दिसंबर के पहले हफ्ते तक ये जारी कर दिया जाएगा. बता दें वर्क आर्डर 2500 करोड़ रुपये में खरीदे जाएंगे और टैबलेट 2200 करोड़ में खरीदे जाएंगे.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी योजना के तहत 12वीं में 65 फीसद से अधिक अंक पाने वालों को बंटने वाले टेबलेट के लिए जिलों में तैयारियां तेज हो गई हैं. टेबलेट के लिए तहसीलों में सेंट्रल स्टोर बनाया जाएगा. इसके साथ ही एक फीसदी टेबलेट की रैंडम चेकिग की जाएगी. हर जिलों में टेबलेट पाने वाले छात्रों की संख्या लाखों में होने के कारण अधिकारी तैयारियों में जुट गए हैं.

यहां इसे लेकर चार तहसीलों में सेंटर स्टोर बनाया गया है. इसकी रखवाली सीसीटीवी और पुलिस कर्मियों के जरिए की जाएगी. इसके साथ ही आने के बाद इनकी रैंडम जांच की जाएगी. युवाओं में तकनीकी सशक्तिकरण के लिए राज्य शासन ने टेबलेट-स्मार्ट फोन देने का निर्णय लिया है. इसको लेकर कालेजों में शैक्षणिक संस्थानों से ऑनलाइन फॉर्म  फीडिग कराई जा रही है.

बता दें कि महावद्यिालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं में स्मार्ट फोन व टेबलेट का वितरण किया जाना है. अपर जिलाधिकारी भू-राजस्व रजनीश राय ने बताया कि दिसंबर के पहले सप्ताह में चीजें स्पष्ट हो जाएंगी. साथ ही टेबलेट आने के बाद तहसीलों में सेंट्रल स्टोर बनाया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *