प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दीपावली के पहले फ्री गैस सिलेंडर उपलब्ध

0

बता दें कि सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब लोगों को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए थे। जनपद में 1.51 लाख लोगों ने योजना का लाभ उठाया था। तीन कंपनियों की 38 गैस एजेंसियों ने यह कनेक्शन जारी किए थे। इसमें आईओसीएल कंपनी के उज्ज्वला कनेक्शनधारकों की संख्या 10679 बीपीसीएल के 7911 एचपीसीएल 5354 है।

यदि आपने उज्ज्वला योजना के तहत कनेक्शन लिया है तो बिल्कुल भी देर मत कीजिए। तुरंत बैंक जाएं और अपने खाते को आधार से लिंक कराएं। यदि नहीं कराया तो आपको सब्सिडी का फायदा नहीं मिलेगा।

जनपद में उज्ज्वला के लाभार्थियों को 603 रुपये में सिलिंडर उपलब्ध कराया जाएगा जबकि, 23,944 लाभार्थी उससे वंचित रहेंगे। क्योंकि, अभी तक उन्होंने बैंक खाते को आधारकार्ड से लिंक नहीं कराया है। डीएम आरके त्यागी कंपनियों को लाभार्थियों के खाते आधार से जुड़वाने के निर्देश दे चुके हैं। बावजूद इसके अभी तक यह कार्य पूरा नहीं हो पाया है।

38 गैस एजेंसियों ने कनेक्शन जारी किए

सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब लोगों को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए थे। जनपद में 1.51 लाख लोगों ने योजना का लाभ उठाया था। तीन कंपनियों की 38 गैस एजेंसियों ने यह कनेक्शन जारी किए थे। इसमें आईओसीएल कंपनी के उज्ज्वला कनेक्शनधारकों की संख्या 10679, बीपीसीएल के 7911, एचपीसीएल 5354 है।

कुछ दिन पहले ही केंद्रीय मंत्रीमंडल की बैठक में उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शनधारक के लिए सब्सिडी की राशि 200 से बढ़ाकर 300 रुपये कर दी गई थी। यानि 100 रुपये की उसमें बढ़ोतरी हो गई है। इसके बाद उज्ज्वला ल

अभी तक उसे 703 रुपये अदा करने पड़ते थे। यह लाभ उनको ही मिलेगा जिनका आधारकार्ड बैंक खाते से लिंक होगा और उसकी सीडिंग की प्रकि्रया पूरी होगी। अभी तक जिले में 1.27 लाख लाभार्थियों ने बैंक में पहुंचकर आधार को खाते से जुड़वाया है और सीडिंग कराई है।

23944 लाभार्थी ने कोई प्रकि्रया नहीं अपनाई है। इसलिए उनको सब्सिडी का यह लाभ नहीं मिल पाएगा। जिला पूर्ति अधिकारी पूरन सिंह चौहान ने बताया कि मामले में कंपनियों के अधिकारियों की जिलाधिकारी ने बैठक ली थी। जिसमें उनको लाभार्थी के आधारकार्ड बैंक खाते से जुड़वाने के लिए कहा गया था। लेकिन, उनके रुचि नहीं लेने की वजह से ही लाभार्थी सब्सिडी के लाभ से वंचित रह जाएंगे।

दीपावली पर मिल सकती है मुफ्त सिलिंडर की सौगात

भाजपा ने विधानसभा चुनाव के दौरान लोगों से वादा किया था कि साल में होली व दीपावली पर सिलिंडर मुफ्त दिए जाएंगे। यह सिलिंडर उज्ज्वला लाभार्थियों को देने का वादा सरकार ने किया था। हालांकि, होली पर सिलिंडर लाभार्थियों को नहीं मिला था लेकिन, अगले माह दीपावली का त्योहार है।

इस बार सिलिंडर मुफ्त मिलने की उम्मीद लाभार्थी लगाए गए हैं। इधर जिला पूर्ति विभाग ने भी सभी कनेक्शनधारकों का ब्योरा जुटा लिया है। इस संबंध में डीएसओ ने बताया कि अभी ऐसा कोई शासनादेश नहीं आया है। यदि आएगा तो उसके हिसाब से ही काम किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *